Skip to main content

हमारे सनातन संस्कृति परम्परा के गुरुकुल में क्या क्या पढाई होती थी?

आखिर इस स्वतंत्र भारत में गुरुकुलों की स्थापना क्यों नहीं हुई? बाबाओं ने आश्रम बना दिये, मठ बना दिये, चंदे के बलपर बड़े बड़े प्रकल्प चलने लगे, लेकिन गुरुकुलों से दूरी क्यों बनी हुई है? इंग्लैंड में पहला स्कूल 1811 में खुला उस समय भारत में 7,32,000 गुरुकुल थे, आइए जानते हैं हमारे गुरुकुल कैसे बन्द हुए। हमारे सनातन संस्कृति परम्परा के गुरुकुल में क्या क्या पढाई होती थी ? 01 अग्नि विद्या (Metallurgy)  02 वायु विद्या (Flight)  03 जल विद्या (Navigation)  04 अंतरिक्ष विद्या (Space Science)  05 पृथ्वी विद्या (Environment)  06 सूर्य विद्या (Solar Study)  07 चन्द्र व लोक विद्या (Lunar Study)  08 मेघ विद्या (Weather Forecast)  09 पदार्थ विद्युत विद्या (Battery)  10 सौर ऊर्जा विद्या (Solar Energy)  11 दिन रात्रि विद्या  12 सृष्टि विद्या (Space Research)  13 खगोल विद्या (Astronomy)  14 भूगोल विद्या (Geography)  15 काल विद्या (Time)  16 भूगर्भ विद्या (Geology Mining)  17 रत्न व धातु विद्या (Gems & Metals)  18 आकर्षण विद्या (Gravity)  19 प्रकाश विद्या (Solar Energy)  20 तार विद्या (Communication) 

क्या आर्य बहार से आये थे? शङ्का-समाधान

प्रश्न/शङ्का : "इस भूमि को उत्तम जानकर आर्य बहार से आकर यहां बस गये, अर्थात् वे भी यहां बसे हैं ।"

वे भी यहां बसे हैं इसमें कोई भिन्न मत नहीं किन्तु वे किसी भिन्न देश से आये उस में दोष है । भारतीय वाङ्गमय का मत है कि मनुष्यों की उत्पत्ति त्रिविष्टिप क्षेत्र में हुई अर्थात् आर्य(गुण-कर्म-स्वभाव श्रेष्ठ मनुष्य) भी वहां उत्पन्न हुएं ।

क्या आर्य बहार से आये थे? शङ्का-समाधान

क्या आर्य बाहर से आये थे? आर्यों की भूमि कौनसी? आर्य किसे कहते हैं?

अब यह प्रश्न होता है कि यह क्षेत्र कहां है?

इस क्षेत्र को दिव,नाक, स्वर्गलोक, देवलोक, त्रिदिव कहा जाता है । वहां सब मनुष्य बसते थे बहुत काल पश्चात् सभी का प्रव्रजन आरम्भ हुआ और वहां से मनुष्य हिमालय की चारों दिशाओं में गये, उस काल से कुछ वर्ष पूर्व हिमालय के चारों और समुद्र था, अर्थात् अन्य कोई मनुष्य किसी भाग में नहीं रहता था । दूसरी बात कि आर्य नामक कोई वंश वा नस्ल न तो थी और न ही है । आर्य सुसंस्कृत "समाज",  वर्ग वा समूह को कहते थे ।

योरपीयनों ने ही गोरे,लंबे-चौड़े,नील अक्षीय,अश्वारोही आर्य नामक नस्ल की बात घढ़ी है ,भारत के किसी भी आर्ष ग्रन्थ में आर्य नस्ल वा वंश का कहीं उल्लेख नहीं और न तो कहीं बहार के देश से आने का उल्लेख ही ,यहां आर्यावर्त में रुद्र श्वेत थे तो शिव काले, ब्रह्मा गोरे थे विष्णु काले, प्राचीन पुराणनिर्माता पराशर व महर्षि व्यास भी काले, श्रीराम-श्रीकृष्ण जैसे महान आर्य महापुरुष भी काले थे किन्तु उन्हें सर्वत्र "आर्य" कहकर पुकारा है । सत्य में आर्य नस्ल जैसा कुछ नहीं था ।
वेद के विषय में भी योरपीयनों ने बहुत भ्रान्तियाँ प्रसारीत करवाई हैं ।

अच्छा तो बात थी उत्पत्ति स्थान की तो त्रिविष्टिप तीन अच्छी घाटीयों वाला प्रदेश है जो हिमालय में मानसरोवर का क्षेत्र है वहीं मनुष्योत्पत्ति कही गई है ।
महर्षि मनु ने कहा है "आसमुद्रात्तु वै पूर्वादासमुद्रात्तु पश्चिमात् । तयोरेवान्तरं गिर्योरार्यावर्तं विदुर्बुधा:।।"(२/२२)
अर्थात् पूर्व समुद्र(ब्रह्मपूत्रा के आगे थाईलेंड,बर्मा आदि की समुद्र पर्यन्त की भूमि) से लेकर पश्चिम समुद्रपर्यन्त (अर्थात् कश्यप समुद्र) विद्यमान उत्तर में स्थित हिमालय (पश्चिम में हिन्दूकुश से  लेकर पूर्व में असम और अराकान पर्वतमाला को हिमालय कहते हैं कैलाश व मानसरोवर भी उसी का अंग है जो त्रिविष्टिप क्षेत्र कहलाता है ।) गिरि से विन्ध्य पर्वतमाला के अन्दर तक अर्थात् नीचे तक देश है उसे आर्यावर्त कहते हैं ।

अब बहार से आने का तो प्रश्न ही नहीं उठता संस्कृत में स्थान, क्षेत्र को देश कहते हैं उदाहरणत: काशीदेश, कूर्मदेश, सिन्धुदेश, सुराष्ट्रदेश, कच्छदेश आदि किन्तु ये कोई पृथक् राष्ट्र नहीं हैं ये सब आर्यावर्त के ही क्षेत्र हैं इस लिए आर्यावर्त के त्रिविष्टिप से अन्य स्थानों में आना बाहर से आना नहीं कहा जा सकता ।

ओ३म् शम् 🔥🚩

- जाम आर्यवीर

Comments

  1. bharat ki bhavi pidhiyon ko khud ke astitva ke sambandh me sanshay bna rhe islie malechhon aur yavno ne hamare itihas me apne heencharitranusar milawat ki he.....asal me galti inki nahi hare hi desh ke rajaon aur prashasko ki rahi jo apni charitrheenata napunskta ghamand aur murkhta ke karan itne kamzor ho chuke the ki un lutere malechho aur yavno ne aker inhe kide makodon ki tarah kuchal dia aur desh barbad kar dia

    ReplyDelete
  2. We say the supreme God created the universe and revealed Veda. Hence Veda is for every one. Arya and not arya is a later day classification. OK. Today we say learn veda fully and become mor aryan. More cultured and more knowledgeable man about creation and its creator and become emancipated by providing comfort all the fellow beings.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

अथर्ववेदाचार्य कल्किपात्र ऋषि मातंग देव - धणी मातंग देव का इतिहास

🌞 "अथर्ववेदाचार्य कल्किपात्र ऋषि मातंगदेव" 🚩 ये गाथा है उस ऋषि की ,उस आचार्य की ,उस गुरु की ,उस योगेश्वर की जिन्होंने सिंधु,कच्छ,सुराष्ट्र की भूमि को अपने पवित्र चरण कमलों से धन्य किया ,जिन्होंने भारतवर्ष के इन जनपदों में विदेशी म्लेच्छ आक्रान्ताओं के सामने प्रजा और राजाओं को लड़ने का आह्वान किया । सिंधुदेश,कच्छ,सुराष्ट्र के मेघवालों में मातंगदेव को महान कार्यों के कारण दशम अवतार माना गया । अथर्ववेदाचार्य कल्किपात्र ऋषि मातंग देव - धणी मातंग देव का इतिहास   संवत अठउ वरस नवमुं जसदे जायो बार । चयें जुगें जि वाचा परे, आयो कर दशमुं अवतार ।। माघमास करसन पख तथ त्रीज थावरुवार नखत्र मघा अम्रत चोघडियो गोतम रख जो दोयत्रो रख मात्रे जो विया सोज सामी संचरेओ से आय त्रीभोणे जो रा । अर्थात् मातंग देव का जन्म मात्रा ऋषि व जसदे देवी के घर विक्रम संवत् ८०९ महा मास कृष्ण पक्ष ३ तृतीया व शनिवार के दिन मघा नक्षत्र अमृत योग में हुआ था । वे गोतम ऋषि के दोहित्र थे । उन्होंने सिंध में म्लेच्छों के प्रभाव को रोकने के लिए सिंध,कच्छ,सुराष्ट्र के राजकुलों को एकजुट किया एवं मेघवालों में पुन

शूद्र किसे कहते हैं? क्या शूद्र हीन है? हिन्दू धर्म में शूद्र का स्थान

बहुतसे लोगों को भ्रान्ति होती है कि महर्षि मनु की प्राचीन वर्णव्यवस्था में भी यह शूद्र शब्द हीनार्थ में प्रयुक्त होता था, जबकि ऐसा नहीं था। इस तथ्य का निर्णय ‘शूद्र’ शब्द की व्याकरणिक रचना से हो जाता है। व्याकरणिक रचना के अनुसार शूद्र शब्द का अधोलिखित अर्थ होगा- ‘शु’ अव्ययपूर्वक ‘द्रु-गतौ’ धातु से ‘डः’ प्रत्यय के योग से "शूद्र" पद बनता है। इसकी व्युत्पत्ति होगी- ‘शू द्रवतीति शूद्रः’ = "जो स्वामी के कहे अनुसार इधर-उधर आने-जाने का कार्य करता है ।"  अर्थात् जो सेवा और श्रम का कार्य करता है। संस्कृत वाङ्गमय में ‘शूद्र’ के पर्याय रूप में ‘प्रेष्यः’ =इधर-उधर काम के लिए भेजा जाने वाला, (मनु॰२/३२,७/१२५ आदि), ‘परिचारकः’ =सेवा-टहल करने वाला (मनु॰७/२१७), ‘भृत्यः’ =नौकर-चाकर आदि प्रयोग मिलते हैं। आज भी हम ऐसे लोगों को सेवक, सेवादार, आदेशवाहक, अर्दली, श्रमिक, मजदूर आदि कहते हैं, जिनका उपर्युक्त अर्थ ही है। इस धात्वर्थ में कोई हीनता का भाव नहीं है, केवल कर्मबोधक सामान्य शब्द है । शब्दोत्पत्ति के पश्चात् अब बात करते हैं आप के प्रश्न की, आप के प्रथम प्रश्न का भाव है कि चा

All Vedas PDF in Hindi and English - Download Vedas PDF

All vedas pdf in hindi (वेद पीडीऍफ़ हिंदी) and english language, dayanand saraswati rigveda and yajurveda bhashya in hindi , download veda pdf in hindi and english , all vedas bhashya commenters hindi and english language pdf download. Vedas PDF in Hindi and English - वेद भाष्य हिंदी में Download All Ved Bhashya in Hindi PDF Rishi Dayanand Sarashwati (दयानन्द सरस्वती) Veda Bhashya in Hindi Rigveda  Yajurveda Jaydev Sharma (जयदेव शर्मा) Rigveda Bhashya in Hindi Rigveda Yajurveda Samveda Atharvaveda Harishanran Siddhantalankar (हरिशरण सिधांतलंकार) Bhashya in Hindi Rigveda Yajurveda Samveda Atharvaveda Shiv Shankar Brahm Muni/Arya Muni (शिव शङ्कर ब्रह्ममुनि) Rigveda Atharvaveda Ramnath Veda Bhashya Samveda Tulsiram Veda Bhashya (तुलसीराम) Samveda Kshemkarandas Trivedi Ved Bhashya (क्षेमकरणदास त्रिवेदी अथर्ववेद भाष्य) Atharvaveda All Vedas Bhashya in English PDF Rigveda English PDF Yajurveda English PDF Samveda English PD